दूरदर्शिता

लक्ष्य

उद्देश्य

जिप्सम का भूमि सुधार एवं मृदा में गंधकीय पोषक तत्वों द्वारा स्वास्थ्य वृद्धि हेतु खनन कार्य करना एवं विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण खनिजों के खनन एवं उर्वरकों के उत्पादन में अग्रणी कम्पनी बनना एवं सीमेंट उद्योगों को जिप्सम की आपूर्ति द्वारा आधारभूत संरचना के विकास में योगदान देना। कम्पनी का लक्ष्य भारत में अथवा संसार के किसी भी भाग में जिप्सम तथा अन्य खनिजों एवं उसके उत्पादों तथा सभी कार्बोनिक व अकार्बोनिक रसायन कम्पाउण्ड व उपोत्पादों के संबंध में उनके यौगिक और मिश्रण सहित सभी प्रकार के व्यापार को स्थापित करना और उसे आगे बढ़ाना है। कम्पनी का मुख्य उद्देश्य जोधपुर खनन संस्थान (जे. एम. ओ.) को जोकि राजस्थान राज्य में स्थित है और फर्टिलाईजर कार्पोरेशन ऑफ़ इण्डिया लिमिटेड की एक इकाई थी को अंगीकृत करना तथा बी आई एफआर/केन्द्र सरकार के अनुमोदन के अनुसार 1 अप्रैल, 2003 में अविलयन योजना को प्रभावित करना था।

 

कम्पनी के अन्य उदेश्य इस प्रकार हैः-

 

(क) जिप्सम व खनिजों का दक्षता पूर्वक, किफायती और पर्यावरण मित्रवत विधि से खनन व विपणन करना है।

(ख) कम्पनी की परिसम्पत्ति और संसाधनों का दक्षता पूर्वक प्रबंधन एवं निवेश पर उचित लाभ को सुनिश्चित करना और आन्तरिक स्त्रोतों को बढ़ाना है।

(ग) समृद्धि के लिये विविधिकरण/विस्तार योजनाओ पर कार्य करना और कम्पनी की लाभ दायकता को बढ़ाना एवं सरकार की नीतियों/निर्देशों को सत्यनिष्ठा एवं संगत तरीके से लगातार प्रोन्नत करना है।

(घ)  अन्य उर्वरकों जैसे एस.एस.पी. के उत्पादन में सरकारी नीतियों/दिशा निर्देशों के अन्तर्गत उत्पादन कार्य के उद्यम में संलग्न होना।

(ड़)   जन संसाधन की गुणवत्ता को लगातार बढ़ाना तथा संगठन व प्रबंधन के विकास को प्रोन्नत करना है।

(च)  पर्यावरण को संरक्षित करना एवं उसका ध्यान रखना और प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरणों द्वारा स्थापित मानकों का पालन करना है।

(छ) बेहतर उत्पाद और उपलब्धता के द्वारा ग्राहको की संतुष्टि को बढ़ावा देना।